इम्युनिटी पावर बढ़ाने का तरीका - AryansWorld Gyaan

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Translate

Wednesday, March 18, 2020

इम्युनिटी पावर बढ़ाने का तरीका

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं.


हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रखता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है. इन बातों से यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यून पावर को बनाए रखें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये खानपान की लापरवाही की वजह से होता है, कई बार नशा करने की गलत आदतों के चलते और कई बार यह जन्मजात कमजोरी की वजह से भी होता है.


अब सवाल ये उठता है कि अगर इम्यून पावर कमजोर हो जाए तो उसे बढ़ाने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए? यहां ऐसे ही कुछ उपायों का जिक्र है जिन्हें आजमाकर आप एक सप्ताह के भीतर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं :
  • हरी सब्जियाँ का सेवन करना चाहिए और फल या ड्राई फ्रूट्स खना चाहिए
  • हरी चाय और काली चाय पीना चाहीये और तुलसी या काली मिर्च की चाय बना के पीना चाहिए
  • कच्चा लहसून खाना से भी इम्यूनिटी बढ़ेगी और सबजी मैं भी लाहसुन का इस्तेमाल करना चाहीये।
  • रोज सुबह खुली हवा में प्राणायम करना चाहिए ।
https://www.aryansworldgyaan.in/2020/03/How-to-increase-immunity-power-in-hindi.html
  • समय से सोना या जगना चहिये और मोटापा कम रखना , वजन नियंत्रण में रखे।
  • संक्रामक रोगो से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करने से बहुत फायदेमंद होता है, जैसे निंबु, आँवला या संतरा का सेवन करे, क्युकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जात हे, जो रोगो से दूर रखने में मददगार होता है।
  • दही के सेवन से भी इम्युन पावर बढ़ता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बहेतर रखने में मददगार होता है।

1 comment:

If you have any query, please let me know

Popular Articles

Post Top Ad