21 दिन के लिए पुरे देश में लॉकडाउन - AryansWorld Gyaan

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Translate

Wednesday, March 25, 2020

21 दिन के लिए पुरे देश में लॉकडाउन

https://www.aryansworldgyaan.in/2020/03/Lockdown-across-the-country-for-21-days.html

कोरोना वैश्विक महामारी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए मंगलवार रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन करने का एलान कर दिया। इसके तहत भारत के सभी गांव, शहरों, महल्लों में आधी रात के बाद से ही लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। लॉकडाउन का उल्लंघन कर लापरवाही बरतने वालों को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री ने दो टूक कह दिया कि 21 दिनों का यह संपर्ण लॉकडाउन कर्ण्य जैसा ही होगा। इसके तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी नागरिकों के घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। घर के दरवाजे पर पीएम ने सभी के लिए लक्ष्मण रेखा खींच दी और इसका उल्लंघन नहीं करने का स्पष्ट संदेश दे दिया।.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए इस असाधारण फैसले की घोषणा की। हफ्ते भर के अंदर दूसरी बार देश को संबोधित करते हुए पीएम ने पूरे भारत को 21 दिनों तक संपूर्ण रूप से लॉकडाउन में रखने का एलान किया। पीएम ने कहा, 'आधी रात 12 बजे से पूरे देश में तीन हफ्तों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है। भारत और उसके सभी नागरिकों को बचाने के लिए आज रात से घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है। देश के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के हर गांव, कस्बे, गली मोहल्ले में यह लॉककडाउन है। यह एक तरह से कफ्यूं है जो जनता-कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए यह कदम बहुत आवश्यक है। इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को चुकानी पड़ेगी, लेकिन हर नागरिक के जीवन को बचाना केंद्र और राज्य सरकारों की इस समय सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसीलिए मेरी सभी नागरिकों से हाथ जोड़कर प्रार्थना हे कि आप इस समय देश में जहां भी हैं वहीं रहें। यह लॉकडाउन 21 दिन का होगा क्योंकि ये 21 दिन हर नागरिक और परिवार के लिए बेहद अहम हैं। पीएम ने कहा कि हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना वायरस के संक्रमण की साइकिल तोड़ने के लिए 21 दिन अहम हैं। इन 21 दिनों में हम नहीं संभले तो यह देश 21 साल पीछे चला जाएगा। कई परिवार हमेशा-हमेशा के लिए तबाह हो जाएंगे। मोदी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नहीं, बल्कि परिवार के एक सदस्य होने के नाते यह बात कह रहे हैं। इसलिए सभी से अनुरोध है कि वे 21 दिनों तक भूल जाएं कि बाहर निकलना क्या होता है। बस केवल एक ही काम करें कि घर में ही रहें। यही बचाव का तरीका होगा।


को - कोई 
रो  - रोड पर 
ना - ना निकले

No comments:

Post a Comment

If you have any query, please let me know

Popular Articles

Post Top Ad