8 कारण एक दिन में कम से कम एक सेब खाने के लिए - AryansWorld Gyaan

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Translate

Sunday, March 22, 2020

8 कारण एक दिन में कम से कम एक सेब खाने के लिए

यहां हर दिन सेब खाने के 10 कारण बताए गए हैं।

1. बुढ़ापे की देरी:

प्रक्रिया को रोका नहीं जा सकता - सब कुछ हमारे जीन में है। लेकिन, आनुवंशिक प्रवृत्ति की परवाह किए बिना, आप बुढ़ापे को धीमा और धीमा कर सकते हैं। सेब में फ्लेवोनोइड्स नामक अद्भुत पदार्थ होते हैं, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। और फिसेटिन, एक प्राकृतिक वर्णक जो सेब को उनके सुंदर सुर्ख रंग देता है, का कायाकल्प प्रभाव पड़ता है।

https://www.aryansworldgyaan.in/2020/03/8-reasons-to-eat-at-least-one-apple-day-in-hindi.html

2. वजन प्रबंधन:

सेब में वसा नहीं होते हैं, लेकिन उनमें बहुत अधिक फाइबर और पानी होता है। वे अच्छी तरह से भूख को संतुष्ट करते हैं, अधिक वजन की संभावना को नियंत्रित करते हैं और शरीर के वजन को स्थिर करते हैं। एक छोटे सेब में लगभग 90 कैलोरी होती है। यह एक और सबूत है कि सेब वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

3. मधुमेह के खतरे को कम करना:

यदि आप ताजा सेब के साथ स्टोर जूस की जगह लेते हैं, तो आप मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

https://www.aryansworldgyaan.in/2020/03/8-reasons-to-eat-at-least-one-apple-day-in-hindi.html

4. रक्त शर्करा नियंत्रण:

मधुमेह वाले लोग आनन्दित हो सकते हैं। सेब उन कुछ मीठे फलों में से एक है जो पूरी तरह से उनके आहार में फिट होते हैं। सेब में बहुत सारे मोटे फाइबर और कुछ जटिल पॉलीसेकेराइड होते हैं। इस तरह का एक सफल संयोजन रक्त में ग्लूकोज के प्रवाह में देरी करता है। इसके अलावा, सेब में मौजूद अद्वितीय विटामिन कॉम्प्लेक्स का संवहनी प्रणाली पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

5. कम कोलेस्ट्रॉल:

फलों के बीच सेब एक पेक्टिन चैंपियन है। और पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। एक बार शरीर के अंदर, यह हानिकारक घटकों को अवशोषित करता है और जल्दी से उन्हें हटा देता है, जो आंतरिक अंगों को अच्छी तरह से काम करने की अनुमति देता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने से दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है, जिससे रक्तचाप कम होता है और सिरदर्द कम होता है।

6. प्रतिरक्षा को मजबूत बनाना:

सेब शरीर को विटामिन और आयरन से संतृप्त करता है, जो इसे सर्दी और वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करता है। सेब में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड, क्वेरसेटिन, अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है, इन्फ्लूएंजा वायरस की कार्रवाई को धीमा कर देता है और शरीर को सुरक्षात्मक एंटीबॉडी का उत्पादन करने में मदद करता है। इस मामले में, सेब का रंग जितना अधिक तीव्र होगा, उतना ही बेहतर होगा।

https://www.aryansworldgyaan.in/2020/03/8-reasons-to-eat-at-least-one-apple-day-in-hindi.html

7. दृष्टि समर्थन:

सेब में विटामिन ए, सी, और ई की सामग्री अच्छी दृष्टि बनाए रखने और इसे बेहतर बनाने के लिए अच्छी है। विटामिन ई भी मोतियाबिंद के गठन को रोकता है। ताजा निचोड़ा हुआ सेब का रस दृष्टि के लिए सबसे मूल्यवान उत्पादों में से एक माना जाता है।

8. हड्डी में सुधार:

सेब का नियमित सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है। नतीजतन, हड्डियां मजबूत हो जाती हैं, कम अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस और रोग संबंधी फ्रैक्चर विकसित होते हैं, जो विशेष रूप से बुढ़ापे में महत्वपूर्ण है।

No comments:

Post a Comment

If you have any query, please let me know

Popular Articles

Post Top Ad